राज्य नवाचारों पर दो दिवसीय समिट प्रारम्भ – जयपुर

जनस्वास्थ्य क्षेत्र में हुए नवाचारों पर हुई चर्चा, दिये आवश्यक सुझाव

जयपुर, 19 मई। प्रदेश में चिकित्सा एवं स्वास्थ्य क्षेत्र में हुए नवाचारों पर विशेषज्ञों द्वारा चर्चा एवं आवश्यक सुझावों हेतु शुक्रवार से स्थानीय होटल जयपुर में राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन राजस्थान एवं डवलपमेंट पाटर्नर NIPI के संयुक्त तत्वावधान में दो दिवसीय समिट आयोजित की जा रही है। समिट में वरिष्ठ अधिकारियों के साथ डवलपेंट पार्टनर्स निपी, यूनिसेफ, जापाईगो, विश फाउंडेशन के प्रतिनिधियों ने भी हिस्सा ले रहे हैं।

राज्य नवाचारों पर दो दिवसीय समिट प्रारम्भ

मिशन निदेशक, राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन डॉ. जितेन्द्र कुमार सोनी ने बताया कि इस समिट का उद्देश्य राष्ट्रीय एवं वैश्विक स्तर पर जनस्वास्थ्य के क्षेत्र में किये जा रहे नवाचारों एवं फील्ड स्तर पर प्रभावी क्रियान्वयन के दौरान आने वाली चुनौतियों से निपटने के लिये आपसी समन्वय तथा सुझावों के आधार पर आगामी ऱणनीति तैयार करना है।

एनएचएसआरसी की डॉ. नेहा दुमका ने राष्ट्रीय एवं वैश्विक परिदृश्य में जनस्वास्थ्य के क्षेत्र में प्रारम्भ किये गए विभिन्न नवाचार विषय पर विस्तार से चर्चा की। राज्य कार्यक्रम प्रबंधक डॉ. लोकेश चतुर्वेदी ने प्रदेश में शुरू किये गए नवाचारों एवं आगामी कार्यक्रमों पर प्रजेंटेशन दिया। यूनिसेफ की डॉ. मनीषा चावला, सुभाष खत्री एवं अली अकबर रतलामवाला ने माईक्रोप्लानिंग एवं एमसीएचएन दिवस की मॉनीटरिंग, डेटा का सदुपयोग विषय पर प्रजेंटेशन के माध्यम से विस्तृत जानकारी प्रदान की। परियोजना निदेशक मातृत्व स्वास्थ्य डॉ. तरुण चौधरी ने सुरक्षित प्रसव के लिये प्रसव वॉच नवाचार के बारे में जानकारी दी। भीलवाड़ा के मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी एवं एमएनआईटी में इन्क्यूबेशन सेंटर की डॉ. मोनिका, खुशी बेबी के डॉ. कार्तिक शर्मा ने भी संबंधित विषय पर विचार व्यक्त किये।

Share This Article
Leave a comment