ई-रिक्शा, आटो-रिक्शा चालक यूनियन राज्यस्तरीय सम्मेलन – जयपुर | मुख्यमंत्री

मुख्यमंत्री से मिले प्रदेशभर से आए ऑटो रिक्शा एवं ई-रिक्शा चालक प्रतिनिधिमण्डल के सदस्य

– पहली बार मुख्यमंत्री निवास पहुंचे ऑटो एवं ई-रिक्शा चालक

जयपुर, 14 मई। रविवार को प्रदेशभर से आए राजस्थान ई एवं ऑटो रिक्शा महासंघ के सदस्यों का प्रतिनिधिमण्डल मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत से मुख्यमंत्री निवास पर मिला। मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य सरकार वंचित वर्गाें के कल्याण के लिए प्रतिबद्ध है।

मुख्यमंत्री चिरंजीवी बीमा योजना के माध्यम से 25 लाख रुपए तक का निःशुल्क इलाज दिया जा रहा है। मुख्यमंत्री चिरंजीवी दुर्घटना बीमा योजना में 10 लाख रुपए तक का दुर्घटना बीमा दिया जा रहा है। गिग वर्कर्स के हितों की रक्षा करने एवं उन्हें शोषण से बचाने हेतु गिग वर्कर्स वेलफेयर बोर्ड की स्थापना की गई है। इसके लिए 200 करोड़ का बजट भी मंजूर किया गया है। इंदिरा गांधी शहरी क्रेडिट कार्ड योजना के तहत 50 हजार रूपए तक का ब्याज मुक्त ऋण उपलब्ध करवाया जा रहा है। महिला सशक्तिकरण के लिए राज्य में डेढ़ करोड़ महिलाओं को तीन साल के इंटरनेट डाटा युक्त निःशुल्क स्मार्टफोन चरणबद्ध रूप से दिए जाएंगे। रक्षा बंधन पर पहले चरण में 40 लाख महिलाओं को निःशुल्क स्मार्टफोन दिए जाएंगे।

 

कोटा ऑटो यूनियन से जुडे़ मोहम्मद हनीफ ने कहा कि पहली बार ऑटो चालकों को एक मुख्यमंत्री द्वारा मुख्यमंत्री निवास पर बुलाकर सम्मानित किया गया है। महिला ऑटो यूनियन, कोटा की प्रदेशाध्यक्ष श्रीमती नजमा मंसूरी ने कहा कि अब राज्य में महिलाएं भी ऑटो एवं ई-रिक्शा चालक के रूप में कार्य कर रही है। राज्य सरकार द्वारा हर क्षेत्र में महिला सशक्तिकरण को प्रोत्साहन दिया जा रहा है। राजस्थान ई एवं ऑटो रिक्शा महासंघ के संरक्षक श्री विपिन तिवारी ने कहा कि राज्य सरकार की योजनाओं से गरीब वर्ग को राहत मिल रही है। पिंकसिटी रिक्शा चालक यूनियन के जोधपुर संभाग के संरक्षक श्री गोपालदास वैष्णव ने कहा कि राज्य सरकार विभिन्न जनकल्याणकारी योजनाओं के माध्यम से गरीबोें के उत्थान का कार्य कर रही है। युवा बोर्ड के सदस्य श्री जितेन्द्र नरूका ने इस अवसर पर विभिन्न जनकल्याणकारी योजनाओं के लिए मुख्यमंत्री को धन्यवाद ज्ञापित किया। इस दौरान धौलपुर से ऑटो चलाकर आए रिक्शा चालक भी मुख्यमंत्री से मिले।

इस अवसर पर ई-रिक्शा विंग के अध्यक्ष श्री विजय भास्कर शर्मा, तिपहिया महानगर यूनियन के अध्यक्ष श्री कुलदीप सिंह, पिंकसिटी रिक्शा चालक यूनियन के जोधपुर संभाग की अध्यक्षा श्रीमती हेमलता, जोधपुर ऑटो यूनियन इंटक के अध्यक्ष शाहिद बेलियान, नागौर ऑटो यूनियन इंटक के अध्यक्ष श्री रूपसिंह पंवार सहित बड़ी संख्या में विभिन्न ऑटो एवं ई-रिक्शा चालक यूनियन के सदस्य उपस्थित थे।

Share This Article
Leave a comment