एयर मार्शल नरमेश्वर तिवारी (AVSM VM) ने एयर ऑफिसर कमांडिंग-इन-चीफ के रूप में कमान संभाली दक्षिण पश्चिमी वायु कमान

एयर मार्शल नरमेश्वर तिवारी एवीएसएम वीएम ने एयर ऑफिसर कमांडिंग-इन-चीफ के रूप में कमान संभाली दक्षिण पश्चिमी वायु कमान

जयपुर। एयर मार्शल नर्मदेश्वर तिवारी अति विशिष्ट सेवा मेडल, वायु सेना मेडल ने 01 मई 2023 को गांधीनगर में दक्षिण पश्चिमी वायु कमान (SWAC) के एयर ऑफिसर कमांडिंग-इन-चीफ (AOC-in-C) के रूप में कार्यभार संभाला।

उन्होंने एयर मार्शल विक्रम सिंह अति विशिष्ट सेवा पदक, विशिष्ट सेवा पदक की जगह ली है, जो 30 अप्रैल 2023 को सेवानिवृत्त हुए थे।

पहुंचने पर, एयर मार्शल ने युद्ध स्मारक पर पुष्पांजलि अर्पित की और उन्हें HO SWAC, गांधीनगर में एक प्रभावशाली गार्ड ऑफ ऑनर प्रदान किया गया।

एयर मार्शल नरमेश्वर तिवारी

एयर मार्शल को 07 जून 1986 को फाइटर स्ट्रीम में कमीशन दिया गया था। वह राष्ट्रीय रक्षा अकादमी के पूर्व छात्र हैं और राष्ट्रपति गोल्ड मेडलिस्ट के रूप में उत्तीर्ण हुए हैं। उन्होंने विभिन्न प्रकार के विमानों पर 3600 घंटे से अधिक की उड़ान भरी है। वह एक योग्य फ्लाइंग इंस्ट्रक्टर होने के साथ-साथ एक एक्सपेरिमेंटल टेस्ट पायलट भी हैं।

एयर मार्शल के पास क्षेत्र का समृद्ध अनुभव है जिसमें मुख्य रूप से मिराज-2000 पर विभिन्न हथियारों और प्रणालियों का परिचालन परीक्षण भी शामिल है। कारगिल संघर्ष के दौरान वे ऑपरेशनों में सक्रिय रूप से शामिल थे और उन्होंने कई महत्वपूर्ण मिशनों में भाग लिया। उन्होंने राजस्थान सेक्टर में फ्रंटलाइन फाइटर बेस की कमान भी संभाली है।

इसके बाद, उन्होंने वायु सेना के प्रमुख उड़ान परीक्षण प्रतिष्ठान एएसटीई के मुख्य टेस्ट पायलट के रूप में कार्य किया। वह 2013-16 से पेरिस में एयर अताशे थे। फ्रांस से लौटने पर उन्होंने वायु सेना स्टेशन जोधपुर की कमान संभाली। उन्होंने अक्टूबर 2018 में राष्ट्रीय उड़ान परीक्षण केंद्र में परियोजना निदेशक (उड़ान परीक्षण) का पदभार संभाला, जहां वे हल्के लड़ाकू विमान तेजस के विकास और संचालन में सक्रिय रूप से शामिल थे।

AOC-in-C SWAC के रूप में कार्यभार संभालने से पहले, एयर मार्शल डिप्टी थे।

एयर एचओ (वीबी) में वायु सेना प्रमुख। उनकी विशिष्ट सेवा के लिए, उन्हें 2008 में ‘वायु सेना मेडल’ और 2022 में ‘अति विशिष्ट सेवा मेडल’ से सम्मानित किया गया।

Share This Article
Leave a comment