बाड़मेर में भारतीय मानक ब्यूरो द्वारा कार्यशाला आयोजित की गई

बाड़मेर, 28 दिसम्बर। भारतीय मानक ब्यूरो भारत सरकार जयपुर ब्रांच दो द्वारा गुरूवार को बाड़मेर पंचायत समिति के सभागार में एक दिवसीय कार्यशाला का आयोजन किया गया।

»

भारतीय मानक ब्यूरो के स्टैंडर्ड प्रमोशन अधिकारी राजेंद्र कुमार मीणा ने बताया कि मानक संवेदीकरण कार्यक्रम के तहत जिला स्तर पर बाड़मेर ग्रामीण एवं शहर के पंचायत समिति सरपंच एवं सचिव को प्रशिक्षण करवाया गया। उक्त प्रशिक्षण को भारतीय मानक ब्यूरो के स्टैंडर्ड प्रमोशन अधिकारी राजेंद्र कुमार मीणा, भारतीय मानक ब्यूरो के रिसोर्स पर्सन विजेंद्र प्रकाश हलचल एवं चेलाराम द्वारा प्रातः 10 बजे से दोपहर 03ः30 बजे तक आयोजित किया गया।

उन्होंने बताया कि इस कार्यक्रम में सरपंच एवं सचिव को पंचायत में होने वाले निर्माण एवं अन्य उपयोगी आईएसआई मार्क का देख कर खरीदने के लिए प्रशिक्षित किया गया और उन्हें बीआईएस केयर अप के जरिए सामान खरीदने से पहले उसकी गुणवत्ता जांचने के लिए भी बताया गया। साथ ही भारतीय मानक ब्यूरो भारत सरकार के द्वारा आजादी के बाद स्टैंडर्ड प्रमोशन की दिशा में बहुत ही श्रेष्ठ कार्य किया है और करीब 22000 से अधिक मानक तैयार किए हैं जो की आम लोगों के लिए श्रेष्ठ जीवन जीने के लिए बहुत ही उपयोगी है। उपभोक्ता को सुरक्षा और संरक्षण प्रदान करने की दिशा में भारतीय मानक ब्यूरो एक श्रेष्ठ भूमिका निभा रहा है।

Share This Article
Leave a comment