विश्व टीकाकरण सप्ताह 2023 का जागरूकता कार्यक्रम आयोजित – पनावड़ा

विश्व टीकाकरण सप्ताह के तहत पनावड़ा में जागरूकता टीकाकरण कार्यक्रम आयोजित

इस ख़बर का पूरा विडियो देखिए यहा क्लिक करके

भारत में 2020 और 2021 के दौरान कोरोना महामारी के चलते भारत में प्रभावित रहा टीकाकरण कार्यक्रम अब पटरी पर लौट रहा है। विश्व टीकाकरण सप्ताह हर साल अप्रैल के अंतिम सप्ताह में मनाया जाता है, जिसका उद्देश्य टीकाकरण से रोकथाम योग्य बीमारियों से लोगों को संरक्षित करने के लिए संगठित कार्रवाई को उजागर करना होता है। इस सप्ताह का उद्देश्य टीकाकरण के फायदों के बारे में जागरूकता बढ़ाना है और लोगों को टीके लगवाने के लिए प्रोत्साहित करना है। यह सालाना मनाया जाने वाला सप्ताह 24 अप्रैल से 30 अप्रैल तक होता है और दुनिया भर में घातक बीमारियों के प्रसार से बचाने में मदद करने के लिए एक महत्वपूर्ण प्रयास है।

विश्व टीकाकरण सप्ताह एक नजर में:-
विश्व टीकाकरण सप्ताह महत्वपूर्ण है क्योंकि यह टीकाकरण के महत्व और इसके द्वारा व्यक्तियों और समुदायों को रोकने योग्य बीमारियों से सुरक्षा देने की भूमिका के बारे में जागरूकता बढ़ाता है। एक सप्ताह तक चलने वाले अभियान में सामाजिक-आर्थिक विभाजन से भी ऊपर उठकर उम्र के सभी लोगों को सुरक्षित और प्रभावी टीकों के पहुंच को सुनिश्चित करने की आवश्यकता को उजागर किया जाता है, चाहे वे कहीं भी रहते हों।

बाड़मेर। जिले के बायतु उपखण्ड क्षेत्र के ग्राम पंचायत पनावड़ा के आंगनबाड़ी केंन्द्र मिठियासरा में यूएसएड मोमेंटम एवं धारा संस्थान तथा हैल्थ एंड वैलनेस सेन्टर, पनावड़ा के सहयोग से विश्व टीकाकरण सप्ताह (24 से 30 अप्रैल) के तहत टीकाकरण जागरूकता व नियमित टीकाकरण सत्र का आयोजन किया गया।

विश्व टीकाकरण सप्ताह के तहत पनावड़ा में जागरूकता टीकाकरण कार्यक्रम आयोजित

बताया टिकाकरण का महत्व:-
विश्व टीकाकरण सप्ताह के अवसर पर कानोड़ पीएचसी को चिकित्सा अधिकारी डॉक्टर चेना राम ने बताया कि विश्व टीकाकरण सप्ताह महत्वपूर्ण है क्योंकि यह टीकाकरण के महत्व और इसके द्वारा व्यक्तियों और समुदायों को रोकने योग्य बीमारियों से सुरक्षा देने की भूमिका के बारे में जागरूकता बढ़ाता है। एक सप्ताह तक चलने वाले इस अभियान में सामाजिक-आर्थिक विभाजन से भी ऊपर उठकर उम्र के सभी लोगों को सुरक्षित और प्रभावी टीकों के पहुंच को सुनिश्चित करने की आवश्यकता को उजागर किया जाता है, चाहे वे कहीं भी रहते हों।

यूनिसेफ़ से दीनबंधु पालीवाल ने ग्रामवासियों को संक्रामक रोगों से रोकथाम के लिए सरकार द्वारा बच्चें के जन्म से लेकर 16 वर्ष तक लगने वाले सभी टीको की जानकारी दी गई। वहीं नियमित टीकाकरण से किन-किन बीमारियों से बचा जा सकता है पर विस्तारपूर्वक ग्रामवासियों को जानकारी दी।

विश्व टीकाकरण सप्ताह के तहत पनावड़ा में जागरूकता टीकाकरण कार्यक्रम आयोजित

लोक गीतों के माध्यम से किया जागरूक:-
लोक गायक जमाल खां एण्ड पार्टी द्वारा टीकाकरण के महत्व को लोक गीतों की प्रस्तुति देकर लोगो को टीकाकरण के लिए जागरूक किया गया।
कार्यक्रम के दौरान ग्रामवासियों को संक्रामक रोगों के रोकथाम के लिए सरकार द्वारा बच्चें के जन्म से लेकर 16 वर्ष तक लगने वाले सभी टीको की जानकारी दी गई। वहीं नियमित टीकाकरण से किन-किन बीमारियों से बचा जा सकता है इन सबके बारे में लोक संगीत के माध्यम से अवगत करवाया तथा संपूर्ण टीकाकरण वाले बच्चों व महिलाओं को माला पहनाकर सम्मानित किया गया।

विश्व टीकाकरण सप्ताह के तहत पनावड़ा में जागरूकता टीकाकरण कार्यक्रम आयोजित

टीकाकरण किया गया:-
कार्यक्रम में विश्व टीकाकरण सप्ताह के अवसर पर नियमित टीकाकरण में 0 से 5 साल के 18 बच्चों व 3 गर्भवती महिलाओं का टीकाकरण तथा प्रसवपूर्व जाँच की गई।
इस दौरान ग्रामवासियों को मुख्यमंत्री चिरंजीवी योजना के बारे में जानकारी दी गई। वहीं टीकाकरण स्थल पर 150 लोगों के स्वास्थ्य की जांच भी की गई। जिनमें मधुमेह की 70 व बीपी 80 और 60 महिलाओं व बच्चों की हीमोग्लोबिन जाँच, वजन, उचाई की जांच कर दवाई वितरित की गई।

विश्व टीकाकरण सप्ताह के तहत पनावड़ा में जागरूकता टीकाकरण कार्यक्रम आयोजित

ये रहें उपस्थित:-
इस कार्यक्रम में विक्रमसिंह संधु (स्वास्थय विभाग, बाड़मेर), खेताराम मूंढ (सरपंच प्रतिनिधि पनावड़ा ) पप्पाराम (PEEO GSSS पनावड़ा ), प्रधानाध्यापक देवीलाल (GUPS मिठियासरा) धारा संस्थान से अरविंद कुमार (जिला समन्वयक) और देवाराम और पृथ्वीराज (ब्लॉक समन्वयक), बालाराम चौधरी (CHO), सरिता कुमारी और कमला चौधरी (ANM) एवं ग्राम पंचायत पनावड़ा की समस्त आशा व आंगनबाड़ी स्टाफ तथा सैकड़ों महिला, पुरुष व बच्चों ने भाग लेकर कार्यक्रम को सफल बनाया गया।

Share This Article
Leave a comment