सिविल मिलिट्री स्पोटर्स चेंपियनशीप का आयोजन – बाड़मेर

बाड़मेर,25 दिसंबर। खेलों के माध्यम से नागरिक और सैन्य क्षेत्रों में सौहार्द और एकता की भावना को बढ़ावा देने के लिए सेना अधिकारियों की ओर से एक अग्रणी पहल के रूप में जालिपा मिलिट्री स्टेशन में एक नागरिक सैन्य खेल चौम्पियनशिप आयोजित की गई। इसमे सैन्य टीमों के साथ अन्य खिलाड़ियों ने खासा उत्साह दिखाया।

»

जालीपा मिलिट्री स्टेशन में आयोजित नागरिक सैन्य खेल चेंपियनशिप में बैडमिंटन, वॉलीबॉल और बास्केटबॉल प्रतियोगिता आयोजित की गई। बाड़मेर में पहली बार आयोजित इस खेल प्रतियोगिताओं में विभिन्न नागरिक और सैन्य टीमों की भागीदारी के साथ जबरदस्त उत्साह देखा गया। इसमें सेना की ओर से जालिपा मिलिट्री स्टेशन की टीम,वायु सेना स्टेशन, उत्तरलाई, बीएसएफ, राजस्थान पुलिस, वेदांता केयर्न ऑयल एंड गैस, जिंदल स्टील वर्क्स, बाड़मेर के जिला बास्केटबॉल और वॉलीबॉल संघ और श्री मल्लीनाथ छात्रावास, बाड़मेर के छात्रो ने शिरकत की। बैडमिंटन पुरुषों और महिलाओं दोनों के लिए छह व्यक्तिगत श्रेणियों के अंतर्गत आयोजित किया गया। इसमें चार टीमों सेना, वायु सेना, जेएसडब्ल्यू और केयर्न इंडिया लिमिटेड के खिलाड़ियों ने भाग लिया।

»

इस प्रतियोगिता में प्रत्येक श्रेणी में खिताब जीतने के लिए कड़ा संघर्ष हुआ और अंत में वायु सेना के खिलाड़ियों ने छह श्रेणियों में से चार में जीत हासिल की, जबकि सेना ने दो श्रेणियों में जीत हासिल की। इसी तरह वॉलीबॉल में सबसे अधिक टीमों की भागीदारी देखी गई और सबसे अधिक मैच खेले गए। फाइनल मुकाबला सेना और जिला वॉलीबॉल एसोसिएशन टीम के बीच खेला गया। जिला वॉलीबॉल एसोसिएशन के युवा खिलाड़ियों ने खेल पर पूरी तरह से अपना दबदबा बनाए रखा और 27-25, 25-17 के स्कोर के साथ सीधे 2-0 से फाइनल जीत लिया।

»

बास्केटबॉल में भाग लेने वाली छह टीमों में से, सेना की टीम और जिला बास्केटबॉल एसोसिएशन की टीम ने एक रोमांचक फाइनल में अपनी जगह बनाई। फाइनल मुकाबले के दौरान जालीपा मिलिट्री स्टेशन के स्टेशन कमांडर,बीएसएफ बाड़मेर सेक्टर उप महानिरीक्षक पी.एस. भट्टी,रावत त्रिभुवन सिंह राठौड़,उपखंड अधिकाारी समंदर सिंह भाटी सहित बाड़मेर के विभिन्न गणमान्य व्यक्ति उपस्थित रहे।

»

फाइनल में सेना की टीम ने डीबीए की ओर से पेश की हुई कड़ी चुनौती को मात देते हुए 84-78 के अंतिम स्कोर के साथ जीत हासिल की। अंत में पूरे सैन्य उत्साह में पुरस्कार वितरण समारोह आयोजित किया गया और सभी खिलाड़ियों की हौसला अफजाई की गई। कार्यक्रम का समापन प्रतिभागियों और गणमान्य व्यक्तियों के साथ समूह फोटोग्राफ और जलपान के साथ हुआ। बाड़मेर में इस तरह की पहली सिविल मिलिट्री स्पोर्ट्स चौंपियनशिप के समापन ने वास्तव में सिविल टीमों के युवा खिलाड़ियों को सैन्य टीमों के साथ प्रतिस्पर्धा करने के साथ-साथ दोनों को एक-दूसरे के साथ बातचीत करने और खेल की भावना विकसित करने के लिए एक अनोखा मंच प्रदान किया।

Share This Article
Leave a comment